Icon fatima sheikh Google-doodle

0 0
Read Time:2 Minute, 4 Second

Icon fatima sheikh Google-doodle आइकन फातिमा शेख

Thetimesofcapital/09/01/2022/ Icon fatima sheikh Google-doodle फातिमा शेख व उनके अन्य साथियों को शायद आप पूरी तरह नही जानते हो हम बता दे आपको कि फातिमा शेख व उनके साथियों ने महिलाओं व बच्चीयों के लिये पहला स्कुल खोला था।

फातिमा शेख व अन्य साथीयों और समाज सुधारकों ज्योतिराव और सावित्रीबाई फुले के साथ लड़कियों के लिए भारत के पहले स्कूल स्वदेशी पुस्तकालय की सह.स्थापना की थी।

2022Icon fatima sheikh

Icon fatima sheikh Google-doodle शिक्षक और नारीवादी आइकन फातिमा शेख जिन्हें भारत की पहली मुस्लिम महिला शिक्षक माना जाता है गूगल डूडल के साथ मना रहा है। फातिमा शेख और समाज सुधारकों ज्योतिराव और सावित्रीबाई फुले के साथ 1848 में स्वदेशी पुस्तकालय की स्थापना की जो भारत के पहले स्कूलों में से एक है।

#Icon @fatimasheikh Google-doodle निचली जातियों में लोगों को शिक्षित करने के प्रयास के लिए भाई.बहनों ने फुले के लिए अपना घर खोल दिया। स्वदेशी पुस्तकालय शेखों की छत के नीचे खुला। यहां सावित्रीबाई फुले और फातिमा शेख ने हाशिए के दलित और मुस्लिम महिलाओं और बच्चों के समुदायों को पढ़ाया जिन्हे शिक्षा से वंचित किया गया था।

उन्हें प्रभुत्वशाली वर्गों के भारी प्रतिरोध का सामना करना पड़ा जिन्होंने सत्यशोधक आंदोलन में शामिल लोगों को अपमानित करने का प्रयास किया लेकिन शेख और उनके सहयोगी डटे रहे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.