Will action be taken in cases of atrocities on the old man (elderly), beatings, house, land, grabbing?

0 0
Read Time:6 Minute, 21 Second

Thetimesofcapital/18/11/2021क्या बुजुर्गो पर हो रहे अत्याचार, मारपीट, मकान, भूमि, हडपने के मामलो में होगी कार्यवाही ?अब जिले में माफिया लोगों के प्रत्येक अपराध की पड़ताल होगी . कलेक्टर द्वारा जाँच के लिए समिति गठित,Will action be taken in cases of atrocities on theold man (elderly), beatings, house, land, grabbing

वृद्ध पर अत्याचार मारपीट मकान जमीन हड़पने के मामलों में होगी कार्रवाई
वृद्ध नागरीको पर अत्याचार दिनोदिन बढता जा रहा है किन्तु सुनवाई करने वाला कोई नही प्रशासन भी कार्यवाही करने का आश्वासन दिया जाता है किन्तु कार्यवाही नही होती दबंग बेटो बहू से कितने ही बूढे नागरीक परेशान है किन्तु उनकी सुध लेने वाला नही है बस आश्वासन पर आश्वासन अत्याचार करने वाले बेटे बहू मारपीट कर रोज प्रताडित कर वृद्धजनों द्वारा बनाये गये या उनकी सम्पति पर नालायक बेटे बहू अत्याचार पर अत्याचार कर उन्हे घर छोडने पर मजबूर कर देते है। बूढे जब पूलिस या प्रशासन के पास गुहार के लिये जाते है तो सम्पति मामला बता कर उन्हे टाल दिया जाता है क्या प्रशासन इस तरह से बूढे नागरीको की मदद करता है।
प्रशासन के पास जनसुनवाई में कई आवेदन तो आते है किन्तु क्या आपको पता है उनमें से निराकरण कितने हो पाते है नही ना अगर बात करे निराकरण की तो कुछ कहा नही जा सकता है सिर्फ ओर सिर्फ भरोसा दिया जाता है विश्वास दिया जाता है कार्यवाही नही होती।
प्रशासन को इस ओर पुख्ता कार्यवाही करने की आवश्यकता है जिससे बुजुर्ग इंसानों को उनकी भूमि मकान पर से कोई हटा नही सके या वे जो चाहे उस सम्पति का उपयोग उपभोग कर सके। वृद्धजनों के हित में भी प्रशासन कलेक्टर महोदय को ध्यान देने की आवश्यकता है

Will action be taken in cases of atrocities रतलाम 17 नवम्बर 2021 रतलाम जिले में अब माफिया लोगों द्वारा किए जाने वाले प्रत्येक अपराध की पड़ताल की जाएगी वे अपने हर एक अपराध की सजा पाएंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम द्वारा एक समिति गठित की गई है जो यह देखेगी कि भू.माफिया शराब माफिया ड्रग माफिया या राशन माफिया आदि के द्वारा अवैध निर्माण या अनुमति के विरुद्ध अवैध निर्माण या अवैध शराब व्यापार तो नहीं किया गया है। ऐसा समिति द्वारा जांच में पाया जाता है तो उनके विरुद्ध अन्य सम्बंधित अधिनियमों में भी प्रभावी कार्यवाही की जाएगी।

ज्ञातव्य है कि मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के निर्देशानुसार रतलाम जिले में विभिन्न श्रेणी के माफियाओं के विरुद्ध लगातार कार्रवाई की जा रही है परंतु कलेक्टर के संज्ञान में आया है कि पुलिस द्वारा विभिन्न अपराधों के अंतर्गत कतिपय व्यक्तियों पर दर्ज प्रकरणों में भारतीय दंड संहिता के तहत तो कार्रवाई हो जाती है परंतु उस व्यक्ति के द्वारा अन्य अधिनियम का यदि उल्लंघन तथा उसके द्वारा यदि अन्य अवैध कार्य किए गए हैं तो उस पर प्रभावी कार्रवाई नहीं हो पाती।

कलेक्टर द्वारा निर्देशित कर दिया गया है कि सांप्रदायिक सौहार्द भंग करने वाले व्यक्तियोंए शासकीय भूमि पर अतिक्रमण करने वालों जघन्य अपराध में शामिल होने वालों शराब माफिया ड्रग माफिया चिटफंड माफिया राशन माफिया आदि के विरुद्ध प्रकरण दर्ज किए जाते हैं उनमें यह भी सुनिश्चित किया जाए कि उस व्यक्ति के द्वारा अन्य अपराध जैसे शासकीय भूमि पर अवैध निर्माण अनुमति के विरुद्ध निर्माण अवैध शराब व्यापार कमजोर वर्गों पर अत्याचार जैसे कार्य तो नहीं किए गए हैं उक्त प्रकार के प्रकरणों में भी प्रभावी कार्रवाई के लिए समिति गठित की गई है जिसमें अपर कलेक्टर एसडीएम रतलाम शहर नगर पुलिस अधीक्षक जिला आबकारी अधिकारी जिला परिवहन अधिकारी जिला खनिज अधिकारी तथा उपसंचालक खाद्य एवं औषधि प्रशासन को सम्मिलित किया गया है।

गठित की गई समिति प्रत्येक 15 दिवस में अपनी बैठक आयोजित करेगी। संबंधित व्यक्तियों के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई के लिए प्रकरण प्रस्तुत करेगी जिस पर कलेक्टर या अन्य प्राधिकृत अधिकारी द्वारा आदेश पारित किया जाएगा और विधि अनुसार कार्रवाई होगी। अपर कलेक्टर की जिम्मेदारी रहेगी कि हर एक 15 दिनों में प्रकरणों की समीक्षा करके रिपोर्ट अनिवार्य रूप से कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत करेंगे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.