Will Gautam Adani be ahead of Mukesh Ambani in wealth?

0 0
Read Time:4 Minute, 24 Second

Thetimesofcapital/25/11/2021/ Will Gautam Adani be ahead of Mukesh Ambani in wealth? मुकेश अंबानी के बराबर गौतम अडाणी
संपत्ति के मामले में मुकेश अंबानी के बराबर गौतम अडाणी दोनों की दौलत 6 63 लाख करोड़ रुपये
अणाडी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी की संपत्ति में इस साल 2021 में तेज इजाफा देखने को मिला है। आलम ये है कि अब अडाणी संपत्ति के मामले में रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी के बराबरी पर आ गए हैं।

Gautam Adani ahead Mukesh Ambani behind गौतम अडाणी की संपत्ति में इस साल 2021 में तेज इजाफा देखने को मिला है। अब अडाणी संपत्ति के मामले में रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी के बराबरी पर आ गए हैं। वर्तमान में दोनों की दौलत 89 अरब डॉलर या 6.63 लाख करोड़ रुपये है। अब तक एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी थे लेकिन अब इस पायदान पर अंबानी के साथ अडाणी खड़े हो गए हैं.

भविष्य में लगता है कि गौतम अडाणी आगे आते हूए मुकेश अंबानी को पिछे दौलत के मामले में पिछे छोड देंगे।

अडाणी पूंजीकरण 10 लाख करोड़ 
एक रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार को अडाणी ग्रुप की कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण 10 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया। जबकि रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप 14 .91 लाख करोड़ रुपये है। हालांकिए भले ही बाजार पूंजीकरण के मामले में रिलायंस इंडस्ट्रीज अडाणी ग्रुप से अभी भी आगे हो लेकिन गौतम अडाणी की अपनी कंपनियों में हिस्सेदारी रिलायंस समूह की कंपनियों में अंबानी की हिस्सेदारी से अधिक है।

अडाणी की 71 फीसदी हिस्सेदारी
ग्रुप की कंपनियों की हिस्सेदारी की बात करें तो अडाणी समूह की कंपनियों में गौतम अडाणी की हिस्सेदारी 70 59 फीसदी है। अडाणी की तीन कंपनियों में हिस्सेदारी 74 .92 फीसदी एक कंपनी में 74 .80 फीसदी है। इसकी तुलना में मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज में हिस्सेदारी 50. 61 फीसदी है। वहीं व्यक्ति या कॉर्पोरेशन की संपत्ति में से देनदारियों को घटाने के बाद आई वैल्यू यानी नेट वर्थ के हिसाब से दोनों अब बराबरी पर हैं।

अंबानी के बराबर पहुंचे अडाणी
Gautam Adani ahead Mukesh Ambani behind गौरतलब है कि अडाणी समूह की कंपनियों में बुधवार को ग्रॉस मार्केट कैप में 12,000 करोड़ रुपये और नेट मार्केट कैप में 4,250 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई। बुधवार को बाजार में अडाणी एंटरप्राइजेज का शेयर 2. 76 फीसदी की तेजी के साथ 1754 .65 रुपये पर बंद हुआ। इसके चलते संपत्ति में हुए इजाफे के बाद अडाणी मुकेश अंबानी की बराबरी पर पहुंच गए। 

रिलायंस में गिरावट
बुधवार को रिलायंस के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई थी। सऊदी अरामको के साथ 15 अरब डॉलर की डील टूटने के बाद से रिलायंस के शेयरों में लगातार गिरावट देखी जा रही है। बुधवार को बीएसई पर रिलायंस का शेयर 1 .48 फीसदी टूटकर 2,350 .90 रुपये पर बंद हुआ था। शेयर की कीमत घटने के चलते अंबानी को करीब 11 .000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था.

यह भी पढे :–Sad news for crypto currency buyers

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.