Water Festival 2021.22, Start of Madhya Pradesh Tourism

0 0
Read Time:6 Minute, 12 Second

Thetimesofcapital/21/11/2021/Water Festival 2021.22, Start of Madhya Pradesh Tourism Water Festival 2021.22 , Hanuwantia is as beautiful as Sentosa Island of Singapore
Chief Minister Shri Chouhan

हनुवंतिया में विभिन्न साहसिक गतिविधियाँ होंगी प्रारंभ

4 दिसम्बर को टंट्या मामा के बलिदान दिवस पर निकलेगी पवित्र कलश यात्रा

मध्यप्रदेश पर्यटन अद्भुत कार्य कर रहा है

चारखेड़ा में बर्ड वॉच सेंटर एवं नाइट सफारी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हनुवंतिया में जल.महोत्सव 2021.22 का शुभारंभ किया

स्वच्छ सर्वेक्षण में म प्र को मिले पुरस्कारों के लिए दी बधाई

Water Festival 2021.22, Start of Madhya Pradesh Tourism Water Festival 2021.22 मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि हनुवंतिया सिंगापुर के सेंटोसा आइलैण्ड जैसा सुंदर है। सेंटोसा आइलैण्ड के भ्रमण के दौरान ही उन्हें हनुवंतिया को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की प्रेरणा मिली थी। यहाँ का गहरा नीला पानी समंदर जैसा है। ऐसा दृश्य देखने को शहरवासी तरसते हैं। आज मध्यप्रदेश पर्यटन में हनुवंतिया का विशेष स्थान है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हनुवंतिया में सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ ही विभिन्न साहसिक गतिविधियाँ स्कूबा डायविंगए ज्वाय राइड हॉट एयर बैलून आदि प्रारंभ की जायेंगी। पर्यटक हेलीकॉप्टर में बैठने का आनंद भी ले सकेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज खण्डवा जिले के पर्यटन स्थल हनुवंतिया में जल.महोत्सव 2021.22 का शुभारंभ किया।

Water Festival 2021.22, मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्वच्छ सर्वेक्षण में मध्यप्रदेश को मिले पुरस्कारों के लिए सभी संबंधितों को बधाई दी। स्वच्छ सर्वेक्षण में मध्यप्रदेश का इंदौर शहर लगातार पाँचवीं बार देश में प्रथम रहा है। प्रदेश के अन्य क्षेत्रों ने भी स्वच्छता में कीर्तिमान स्थापित किये हैं। 25 हजार जनसंख्या वाले कचरा मुक्त शहरों की श्रेणी में मूंदी के देश में प्रथम आने पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बधाई दी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि निमाड़ क्षेत्र जनजातीय नायकों टंट्या भील भीमा नायक खज्या नायक आदि की गौरव गाथा कहता है। टंट्या मामा ने यहाँ जन्म लिया। उनके कड़े यहाँ रखे हैं। प्रदेश में टंट्या मामा का बलिदान दिवस 4 दिसम्बर को पातालपानी में मनाया जायेगा। इसके पूर्व उनके जन्म.स्थान खण्डवा जिले की पंधाना तहसील के बडदा ग्राम से उनकी पावन मिट्टी का कलश लेकर यात्रा निकाली जायेगी जो 4 दिसम्बर को पातालपानी में संपन्न होगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रमुख सचिव संस्कृति श्री शुक्ला को निर्देश दिये कि हनुवंतिया में आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर एक प्रदर्शनी लगाई जायेए जो हमारे देश भक्तों की गौरव गाथा प्रदर्शित करे।

Water Festival 2021.22, Start of Madhya Pradesh Tourism मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पर्यटन विभाग पर्यटन के क्षेत्र में अद्भुत कार्य कर रहा है। पर्यटन के माध्यम से रोजगार के अवसर सृजित होते हैं। प्रदेश में पर्यटन को अधिक से अधिक बढ़ावा दिया जायेगा। ग्रामीण पर्यटन भी प्रारंभ किया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वन मंत्री श्री विजय शाह की माँग पर चारखेड़ा में बर्ड वॉच सेंटर तथा नाइट सफारी शुरू किये जाने के निर्देश भी दिये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसी भी वर्ग की आजीविका प्रभावित न हो इस उद्देश्य से प्रदेश में कोरोना संबंधी सारे प्रतिबंध समाप्त कर दिये गये हैं। प्रतिबंध हटने के बावजूद भी हमें सभी सावधानियाँ बरतनी होगी। सभी कोरोना वैक्सीन के दो डोज आवश्यक रूप से लगवा लें।

वन मंत्री श्री विजय शाह ने कहा कि हनुवंतिया क्षेत्र में नर्मदा नदी के विभिन्न टापुओं का पर्यटन की दृष्टि से विकास किया जायेगा। चारखेड़ा में बर्ड वॉचिंग सेंटर एवं नाइट सफारी प्रारंभ किये जा सकते हैं। संत सिंगाजी तीर्थ.स्थल के लिये नाव चलाई जायेगी। यहाँ पानी पर हवाई जहाज उतरने की व्यवस्था कर हवाई सेवा भी प्रारंभ की जा सकती है।

प्रारंभ में प्रमुख सचिव संस्कृतिए पर्यटन एवं जनसम्पर्क श्री शिव शेखर शुक्ला ने जल महोत्सव की विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत की। सांसद श्री ज्ञानेश्वर पाटिल एवं विधायक श्री नारायण पटेल ने भी संबोधन दिया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.