वोटर आधार लिंक घमासान

0 0
Read Time:2 Minute, 39 Second

voter aadhar link controversy वोटर आधार लिंक घमासान

वोटर कार्ड.आधार लिंक के बिल पर सरकार व विपक्ष में सियासी घमासान चालू हो रहा है
विपक्ष को इससे क्या आपत्ति हो सकती है जिसको लेकर इतना राजनीतिक उठा पठक चालू हो गयी है।
चुनाव सुधार से जुड़ा बिल लोकसभा में पास हो गया इस बिल में वोटर आईडी से आधार को लिंक करने का प्रावधान भी है। विपक्ष ने इस पर आपत्ति जताई है। विपक्ष का कहना है कि इससे लोगों की निजता और सुरक्षा को खतरा होगा।

चुनाव सुधार से जुड़ा एक अहम बिल सोमवार को लोकसभा से पास हो गया, इस बिल को अब राज्यसभा में पेश किया जाएगा इस
इस बिल को अब राज्यसभा में पेश किया जाएगा। इस बिल के कानून बनते ही वोटर आईडी से आधार कार्ड को लिंक करने का रास्ता साफ हो जाएगा।
शायद जनता को इस बात की खबर नही होगीं की 2015 में सुप्रीम कोर्ट ने आधार और वोटर कार्ड को लिंक करने पर रोक लगा दी थी। लेकिन इस कानून से ये रास्ता बन जाएगा चुनाव सुधार से जुड़े इस अहम बिल में #आधार#वोटर आईडी लिंकिंग के अलावा 3 और बड़े बदलाव हैं। हालांकिए विपक्ष ने #वोटर #आईडी को #आधार से #लिंक करने पर आपत्ति जताई है।


क्या प्रावधान है बिल मे आएये जानते है।

वोटर आधार को लिंक करने का जहॉ तक उददेश्य यही निकलकर आता है कि चुनाव में फर्जी वोटिंग को रोका जावेगा, आधार वोटर एक दूसरे से लिंक होने पर फर्जी कार्या में लगाम लग पावेगी। इस बिल से क्या बदलाव होंगे और विपक्ष को क्या आपत्तियां हैं, इस बिल में जो अहम प्रावधान है। वो है वोटर आईडी और आधार कार्ड को लिंक करने का। चुनाव आयोग ने ही इसकी सिफारिश की थी। अगर वोटर आईडी से आधार कार्ड को जोड़ दिया जाता है तो उससे चुनावों में फर्जी वोटिंग को रोका जा सकेगा साथ ही वोटर आईडी की डुप्लीकेसी पर भी लगाम लगेगी

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.