ट्रेनों में ट्रेन होस्टेस मिलेगी, रेलवे की ओर से खुश खबर

0 0
Read Time:4 Minute, 46 Second

Thetimesofcapital/12/12/2021/ट्रेनों में ट्रेन होस्टेस क्या आप भी रेल गाडियों में ट्रेन होस्टेस चाहते है, कौन सी ट्रेनों में ट्रेन होस्टेस मिलेगी तो देर किस बात की बहूत जल्द रेलवे कूछ चूनीन्दा रेल गाडियों में यह सुविधा देने जा रहा है।
फ्लाइट जेसी ट्रेन होस्टेस बेहतरीन सुविधाएं देने पर विचार किया जा रहा है।

भारतीय रेलवे एयरलाइंस को टक्कर देने की तैयारी में है बहुत जल्द फ्लाइट्स की तर्ज पर ट्रेनों में भी #ट्रेन होस्टेज होंगी. साथ ही अब ट्रेनों में यात्रियों को घर जैसा खाना मुहैया कराया जाएगा।

नई दिल्ली:– अगर आपने कभी फ्लाइट में सफर किया है तो आपको पता होगा कि वहां लोगों की सुविधा के लिए एयर होस्टेज होती हैं। लेकिन अब भारतीय रेलवे भी एयरलाइंस को टक्कर देने की तैयारी में है। बहुत जल्द फ्लाइट्स की तर्ज पर ट्रेनों में भी ट्रेन होस्टेज होंगी। इसके अलावा रेलवे ट्रेन में कई बेहतरीन सुविधाएं देने जा रहा है। साथ ही अब ट्रेनों में यात्रियों को घर जैसा खाना मुहैया कराया जाएगा।

कौन कौन सी ट्रेनों में शुरू होगी ये सुविधा?
एक रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय रेलवे जल्दी ही प्रीमियम ट्रेनों में ट्रेन होस्टेस सर्विस शुरू करेगा।

शुरूआती तौर पर ये सर्विस वंदे भारत एक्सप्रेस गतिमान एक्सप्रेस और तेजस एक्सप्रेस जैसी प्रीमियम ट्रेनों में मिलेगी।

इन ट्रेनों में नही मिलेगी ट्रेन होस्टेस सुविधा :– राजधानी एक्सप्रेस और दुरंतो एक्सप्रेस जैसी लंबी दूरी की प्रीमियम ट्रेनों में फिलहाल ये सर्विस नहीं दी जाएगी।

क्या पुरुष भी ट्रेन होस्टेज?
जानकारी के अनुसारए ट्रेन होस्टेस के तौर पर केवल महिलाओं की भर्ती नहीं होगी, बल्कि इसके लिए पुरुष भी भर्ती किए जाएंगे। ये ट्रेन होस्टेस सिर्फ दिन के दौरान ही सर्विस देंगे। रात के समय इनकी ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी। रेलवे के एक अधिकारी के अनुसार ये होस्टेस उसी तरह प्रोफेशनल होंगे जैसे विमानों में एयर होस्टेस होते हैं। इसके लिए सभी ट्रेन होस्टेस को रेलवे की ओर से ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

कम समय में यात्रा करने वाली ट्रेनों में मिलेगी सुविधा
IRCTC के अधिकारी ने बताया कि प्रीमियम ट्रेनों में होस्टेस की नियुक्ति का मुख्य उद्देश्य यात्रियों को बेहतर सुविधा देना है, जो यात्रियों को बैठने.उतरने में मदद करेंगे और खाने.पीने की चीजें उनकी सीट पर पहुंचाएंगे. अधिकारी ने बताया कि ट्रेन के एक डिब्बे में #ट्रेन होस्टेस के रूप में एक महिला और एक पुरुष की तैनाती करने का प्लान है. जो प्रीमियम ट्रेनें 12 से 18 घंटे में अपना सफर पूरा कर लेती हैं केवल उन्हीं ट्रेनों में ही ट्रेन होस्टेस की तैनाती की जाएगी.

#क्या घर जैसा मिलेगा खाना?
जी हॉ फिलहाल भारतीय रेलवे करीब 25 प्रीमियम ट्रेनें चलाता है जिनमें शताब्दी एक्सप्रेस, गतिमान एक्सप्रेस एक तेजस एक्सप्रेस और दो वंदे भारत ट्रेनें शामिल हैं।

बेहतर यात्री सुविधा के लिए हाल ही में रेलवे ने एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया था जिसके तहत इन ट्रेनों में पैक उत्पादों के बजाय ताजा पका हुआ भोजन भी परोसा जाएगा।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.