Release of book on Baiga culture: 22 November2021 Pride Week concludes

0 0
Read Time:5 Minute, 10 Second

Thetimesofcapital/20/11/2021/ Release of book on Baiga culture : 22 नवंबर गौरव सप्ताह समापन बैगा संस्कृति पर आधारित पुस्तक का विमोचन जनजातीय भाई.बहनों के कल्याण और विकास के लिए जो कहा वह क्रियान्वित हो रहा है. मुख्यमंत्री श्री चौहान

जनजातीय गौरव सप्ताह का समापन सम्मेलन मंडला में होगा

मुख्यमंत्री श्री चौहान वनाधिकार अधिनियम में जनजातीय भाई.बहनों को सौपेंगे अधिकार

ष्राशन आपके गाँव योजना में 25 वाहनों को हरी झंडी दिखाकर किया जाएगा रवाना

Release of book on Baiga culture रतलाम 19 नवम्बर 2021 मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मंडला में आयोजित जनजातीय गौरव सप्ताह के समापन सम्मेलन में वनाधिकार अधिनियम में जनजातीय भाई.बहनों को सामुदायिक वन अधिकार प्रदान किए जाएंगे। साथ ही पट्टा वितरण और वनाधिकार अधिनियम में वनों में रहने का अधिकार भी प्रदान किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि जनजातीय भाई.बहनों के कल्याण और विकास के लिए राज्य सरकार ने जो कहा वह क्रियान्वित हो रहा है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बनाई गई योजनाओं का त्वरित क्रियान्वयन और हितलाभ का वितरण जल्द सुनिश्चित किया जा रहा है। जनजातीय गौरव सप्ताहए जनजातियों में जागरूकता लाने और उनकी जिंदगी बदलने का एक अभियान है। अतः क्षेत्र के जनजातीय भाई बहन मंडला में आयोजित कार्यक्रम में बातचीत के लिए अधिक से अधिक संख्या में आएँ। मुख्यमंत्री श्री चौहान 22 नवंबर को मंडला में आयोजित होने वाले जनजातीय गौरव सप्ताह के समापन सम्मेलन की तैयारियों के संबंध में आयोजित बैठक को निवास से वर्चुअली संबोधित कर रहे थे।

समापन सम्मेलन में होंगे अनेक कार्यक्रम

मुख्यमंत्री श्री चौहान गौरव सप्ताह के समापन सम्मेलन में गोंड राजवंश के ध्वज स्थल पर पुष्प अर्पित करेंगे। कार्यक्रम मंडला के रामनगर में होगा जिसमें मंडला की सभी प्रमुख जनजातियाँ जैसे गौंड, बैगा आदि सम्मिलित होंगी। कार्यक्रम में जनजातीय जीवन संस्कृति पर आधारित प्रदर्शनी एक जिला.एक उत्पाद में महिला स्व.सहायता समूह द्वारा कोदो. कुटकी के उत्पाद का प्रदर्शन और गोंडी पेंटिंग तथा स्थानीय कलाकारों के द्वारा जनजातीय जीवन को प्रदर्शित करती चित्रकला प्रदर्शित की जाएगी।

विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमि.पूजन

मुख्यमंत्री श्री चौहान जनजातीय गौरव सप्ताह के समापन सम्मेलन में 318 करोड़ रूपए के कार्यों का भूमि.पूजन तथा 26 करोड़ रूपए के कार्यों का लोकार्पण भी करेंगे। साथ ही 6 गाँवों के 148 बैगा परिवारों को पट्टा वितरणए वनाधिकार अधिनियम में 123 ग्रामों को 11 हजार 310 हेक्टेयर के सामुदायिक वन अधिकार.पत्र का वितरण और जनजातीय भाई.बहनों को अन्य अधिकार प्रदत्त किए जाएंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान जनजातीय महिला स्व.सहायता समूहों को 10 करोड़ रूपए का ऋण वितरण और 5 हजार जनजातीय परिवारों को बाँस के पौधों का वितरण करेंगे।

समग्र योजना का होगा शुभांरभ

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा मंडला जिले के समस्त बैगा परिवारों का घर.घर सर्वे कर शासन की समस्त योजनाओं से उन्हें लाभान्वित किए जाने की समग्र योजना बैसिक एमिनिटी इंक्लूजन बाय गवर्मेंट एजेंसी का शुभारंभ किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान बैगा संस्कृति पर आधारित पुस्तक का विमोचन करेंगे और राशन आपके गाँव योजना में 25 वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.