National knowledge day today: धारासन सत्याग्रह के अहम इन्कलाबी, मौलाना अबुल कलाम आज़ाद

0 0
Read Time:2 Minute, 20 Second

Thetimesofcapital/10/11/2021/ National knowledge day today: राष्ट्रीय शिक्षा दिवस आज, देश में प्रत्येक 11 नवंबर को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है इस दिन को देश के पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम के इस क्षेत्र में अतुलनीय योगदान को भी याद किया जाता है।

धारासन सत्याग्रह के अहम इन्कलाबी, मौलाना अबुल कलाम आज़ाद, (National knowledge day today)

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस आज national education day today मौलाना आजाद का जन्म मक्का, उस्मानी सामा्रज्य में हुआ था एवं उनकी मृत्यु दिल्ली भारत में हूइ थी . मौलाना आजाद ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में भूमिका निभाई, वह भारतीय राष्ठ्रीय कांग्रेस से जुडे रहे।

स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री थे। उन्होंने ग्यारह वर्षों तक राष्ट्र की शिक्षा नीति का मार्गदर्शन किया। मौलाना आज़ाद को ही भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान अर्थात आई आई टी और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की स्थापना का श्रेय है। उन्होंने शिक्षा और संस्कृति को विकसित करने के लिए उत्कृष्ट संस्थानों की स्थापना की।

संगीत नाटक अकादमी 1953
साहित्य अकादमी 1954
ललितकला अकादमी 1954

केंद्रीय सलाहकार शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष होने पर सरकार से केंद्र और राज्यों दोनों के अतिरिक्त विश्वविद्यालयों में सार्वभौमिक प्राथमिक शिक्षा 14 वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों के लिए निःशुल्क और अनिवार्य शिक्षा कन्याओं की शिक्षा, व्यावसायिक प्रशिक्षण, कृषि, शिक्षा और तकनीकी शिक्षा जैसे सुधारों की वकालत की।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.