मुख्य समाचार रतलाम, स्वास्थ्य मेला में 172 दवा फ्रि 64 जॉच फ्रि आयोजन की तैयारी Good news

0 0
Read Time:7 Minute, 48 Second

Thetimesofcapital/13/04/2022/ Ratlam/ मुख्य समाचार रतलाम में स्वास्थ्य मेला में 172 दवा फ्रि 64 जॉच फ्रि

मुख्य समाचार रतलाम: रतलाम में स्वास्थ्य मेलों के आयोजन

172 medicines free 64 investigations in health fair in Ratlam

जिले में 18 अप्रैल से 23 अप्रैल तक वृहद् स्वास्थ्य मेलों के आयोजन की तैयारी

18 अप्रैल को रतलाम मेडिकल कॉलेज में स्वास्थ्य मेला आयोजित होगा

कलेक्टर ने बैठक लेकर रूपरेखा तैयार की

स्वास्थ्य मेलों में 64 प्रकार की स्वास्थ्य जांच तथा 172 प्रकार की दवाइयां नि:शुल्क प्रदान की जाएंगी

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत रतलाम जिले में वृहद स्तर पर विकासखंडों में स्वास्थ्य मेलों के आयोजन की तैयारी की जा रही है।

कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम द्वारा बुधवार को बैठक आयोजित कर मेला आयोजनों की रूपरेखा तैयार की गई।

जिले में आगामी 18 अप्रैल से लेकर 23 अप्रैल तक सभी विकासखंडों में मेलों का आयोजन होगा। 18 अप्रैल को रतलाम के मेडिकल कॉलेज में मेला आयोजित किया जाने वाला है।

मुख्य समाचार रतलाम: मेला आयोजनों की तैयारियों के संबंध में आयोजित बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े, मेडिकल कॉलेज के डीन जितेंद्र गुप्ता, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर प्रभाकर ननावरे, एसडीएम श्री राजेश शुक्ला, सुश्री कृतिका भीमावद, डॉ. सुनीता यार्दे, डॉ. जयंत सुभेदार, डीपीएम डॉ. अजहर अली, डॉ. बी.एल. तापड़िया, डॉ. आनंद चंदेलकर, डूडा प्रभारी श्री अरुण पाठक, महिला बाल विकास अधिकारी श्री रजनीश सिन्हा, जन अभियान परिषद के श्री रत्नेश विजयवर्गीय, लायंस पदाधिकारी, केमिस्ट एसोसिएशन के पदाधिकारी उपस्थित थे।

मुख्य समाचार रतलाम: कलेक्टर ने निर्देश दिए कि मेलों का आयोजन नियोजित ढंग से किया जाए। पिछड़ी गरीब बस्तियों में स्वास्थ्य मेलों का सघन प्रचार प्रसार किया जाए। तैयारी बहुत अच्छी हो, एक दिन पूर्व तैयारी सुनिश्चित कर ली जाए, डॉक्टर टाइम पर पहुंचे।

मुख्य समाचार रतलाम, स्वास्थ्य मेला में 172 दवा फ्रि 64 जॉच फ्रि आयोजन की तैयारी

रतलाम में आगामी 18 अप्रैल को मेडिकल कॉलेज परिसर में स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा पिपलोदा में 19 अप्रैल को आयोजन होगा।

जिले मे कहॉ कहॉ आयोजित होगें मेले

20 अप्रैल को सैलाना, 21 अप्रैल को आलोट, 22 अप्रैल को जावरा तथा 23 अप्रैल को बाजना में स्वास्थ्य मेला आयोजित किया जाएगा। प्रत्येक स्वास्थ्य मेले में 64 प्रकार की स्वास्थ्य जांच तथा 172 प्रकार की दवाइयां निरूशुल्क प्रदान की जाएंगी।

ऽ आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत सभी व्यक्तियों का विशिष्ट स्वास्थ्य आईडी भी बनाया जाएगा।

ऽ प्रत्येक स्वास्थ्य मेले में रजिस्ट्रेशन काउंटर होगा जहां व्यक्ति का रजिस्ट्रेशन करते हुए नाम, पता, आयु, फोन नंबर एवं किसी भी प्रकार की बीमारियां समस्या का होने पर उल्लेख किया जाएगा। स्वास्थ्य मेले में लगाए गए काउंटर्स पर मोबाइल हेल्थ टीम एक्टिव रहेगी।

मुख्य समाचार रतलाम: टीम द्वारा जन्म से लेकर 18 वर्ष तक की आयु के बच्चों की स्क्रीनिंग 4क् के तहत की जाएगी। किसी भी प्रकार की डिफेक्ट बीमारी मिलने पर विषय विशेषज्ञ के पास भेजा जाएगा। प्रत्येक विषय विशेषज्ञ एवं बीमारी के लिए पृथक- पृथक काउंटर रहेंगे। स्वास्थ्य मेले में काउंटर पर आने वाले सभी व्यक्तियों का फार्म भरा जाकर ब्लड प्रेशर एवं ब्लड शुगर की जांच की जाएगी। साथ ही व्यक्तियों में संचारी एवं गैरसंचारी बीमारी है तो परीक्षण आवश्यक रूप से किया जाएगा।

#मुख्य #समाचार #रतलाम

  • गर्भवती महिलाओं का भी स्वास्थ्य परीक्षण काउंटर होगा जहां समस्त हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा किया जाएगा।
  • नेत्र परीक्षण के लिए नेत्र रोग विशेषज्ञ एवं नेत्र सहायक मौजूद रहेंगे।
  • डेंटल चेकअप की भी व्यवस्था रहेगी। दांतो के परीक्षण ओरल कैंसर की जांच के लिए निर्धारित काउंटर पर दंत रोग चिकित्सक एवं डेंटल टेक्नीशियन की ड्यूटी रहेगी।
  • जनरल मेडिसिन स्त्री रोग, शिशु रोग, नेत्र रोग, नाक-कान-गला रोग इत्यादि विशेषज्ञ चिकित्सकों के काउंटर रहेंगे।
  • स्वास्थ्य मेले में आने वाले व्यक्तियों का चिकित्सकों द्वारा परीक्षण उपरांत आवश्यक जांच हेतु काउंटर रहेगा।
  • दवाई वितरण के लिए काउंटर रहेंगे, समस्त प्रकार की दवाइयों की उपलब्धता रहेगी। दवाइयां निरूशुल्क प्रदान की जाएंगी। गर्भवती महिलाओं, बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए दवाई वितरण हेतु पृथक से काउंटर रहेगा।
  • स्किन संबंधी बीमारी की पहचान के लिए लेप्रोसी वर्कर की ड्यूटी रहेगी जिससे संभावित लेप्रोसीग्रस्त व्यक्ति की जांच करके आवश्यक उपचार प्रदाय किया जा सकेगा।
  • स्वास्थ्य मेले में मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण काउंटर भी रहेगा।
  • प्रत्येक स्वास्थ्य मेले में आवश्यक जांच उपकरण जैसे बीपी मशीन, ग्लूकोमीटर, वजन मशीन, स्टेडियोमीटर, थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर, टॉर्च स्टेटस, पॉप फीटल, हार्ट रेट, मॉनिटर विजन हेतु स्नेलेनस चार्ट स्त्री की व्यवस्था रहेगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.