भगवान बिरसा मुंडा जयंती: 15 November Tribal Pride Day

0 0
Read Time:7 Minute, 29 Second

Thetimesofcapital/09/11/2021(Birth anniversary lord birsa munda )भगवान बिरसा मुंडा जयंती पर महासम्मेलन जनजातीय भाई.बहनों के आनंद के प्रकटीकरण का उत्सव मुख्यमंत्री श्री चौहान , प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 15 नवम्बर को जनजातीय गौरव दिवस पर देंगे संबोधन

सभी संभागायुक्त तथा जिला कलेक्टर वर्चुअली हुए शामिल

(Birth anniversary lord birsa munda) रतलाम 8 नवम्बर 2021 मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जनजातीय गौरव दिवस पर आयोजित महासम्मेलन के दो प्रसंग हैं। प्रथमतरू यह महासम्मेलन भगवान बिरसा मुंडा जयंती पर हो रहा है। इसके अतिरिक्त जनजातियों के लिए आरंभ शासकीय योजनाओं से जनजातीय भाई.बहनों को मिले लाभ और उनके जीवन में आए बदलाव से उत्पन्न आनंद के प्रकटीकरण का भी उत्सव है। प्रदेश के लिए यह गर्व का विषय है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी महासम्मेलन को संबोधित करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान 15 नवंबर को जंबूरी मैदान में जनजातीय गौरव दिवस महासम्मेलन और देश के प्रथम पीपीपी माध्यम से निर्मित हबीबगंज रेलवे स्टेशन के लोकार्पण के लिए की जा रही तैयारियों की मंत्रालय में समीक्षा कर रहे थे। बैठक में सभी संभागायुक्त तथा जिला कलेक्टर वर्चुअली सम्मिलित हुए। इस अवसर पर रतलाम एनआईसी कक्ष में कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तमए अपर कलेक्टर श्री एम.ल. आर्यए सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

दोपहर 12 बजे से होगा कार्यक्रम आरंभ

भगवान बिरसा मुंडा जयंती जनजाति बहुल प्रत्येक ग्राम पंचायत में होगा कार्यक्रम

      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि महासम्मेलन में प्रधानमंत्री श्री मोदी प्रदेश में सिकलसेल उन्मूलन मिशन और राशन आपके द्वार योजना का शुभारंभ भी करेंगे। कार्यक्रम में पीवीटीजी शिक्षकों को नियुक्ति.पत्र प्रदान किए जाएंगे और तथा कोविड.19 पर आधारित लघु फिल्म का प्रदर्शन भी होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राज्य स्तरीय कार्यक्रम दोपहर 12 बजे से आरंभ होगा। भोपाल सहित प्रदेश की प्रत्येक जनजाति बहुल ग्राम पंचायत में कार्यक्रम होंगेए जहाँ टीण्वीण् सेट तथा वेबकास्ट के माध्यम से जनजातीय भाई.बहनों को कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा।

प्रधानमंत्री श्री मोदी के संबोधन से अधिक से अधिक प्रदेशवासियों को जोड़ा जाए

      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के संबोधन से प्रदेश के सभी जनजातीय महिला स्व.सहायता समूह की बहनोंए शासकीय योजनाओं के हितग्राहीए विद्यार्थियोंए प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियोंए किसान सम्मान योजना के हितग्राहियोंए लाड़ली लक्ष्मी योजना में लाभान्वित बेटियों और ऐसी अन्य योजनाओं से जुड़े सभी व्यक्तियों और अधिकाधिक प्रदेशवासियों को जोड़ा जाए।

व्यवस्थित तथा सुरक्षित हो परिवहनए भोजन और आवास की व्यवस्था

राज्य स्तर सहित प्रत्येक जिले में बनेगा कंट्रोल रूम

      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के विभिन्न जिलों से आने वाले व्यक्तियों के लिए व्यवस्थित तथा सुरक्षित परिवहनए भोजन और आवास व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम के साथ प्रत्येक जिले में कंट्रोल रूम स्थापित किया जाए और बसों के आवागमन के संबंध में कंट्रोल रूम निरंतर परस्पर सम्पर्क में रहें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि प्रत्येक बस की जिम्मेदारी एक प्रशासकीय अधिकारी.कर्मचारी और एक जन.प्रतिनिधि को दी जाए। जिला स्तर पर भी समन्वयक नियुक्त कर जिम्मेदारी सुनिश्चित की जाए।

स्वतंत्रता संग्राम में योगदान देने वाले जनजातीय जननायकों को दी जाएगी श्रद्धांजलि

      कार्यक्रम में जनजातीय जननायकों द्वारा स्वतंत्रता संग्राम में योगदान के लिए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी। कार्यक्रम में विभिन्न जनजातियों के लगभग 2 लाख व्यक्ति सहभागिता करेंगे। वेबकॉस्ट के माध्यम से लगभग एक करोड़ जनजाति भाई.बहनों को कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा। प्रदेश की सभी जनजातियाँ जैसे गोंडए बैगाए भीलए कोरकूए सहरियाए कोल आदि की कार्यक्रम में सहभागिता होगी। यह कार्यक्रम जनजातियों की परम्परागत वेशभूषाए संस्कृतिए जीवन मूल्यों आदि को अभिव्यक्त करेगा। कार्यक्रम में वोकल फॉर लोकल की थीम पर आजीविका मिशन और वन.धन योजना में जनजातीय समुदाय के स्व.सहायता समूह के उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

      चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंगए लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉण् प्रभुराम चौधरीए जनजातीय कार्य मंत्री सुश्री मीना सिंहए मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंसए अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमानए अपर मुख्य सचिव गृह डॉण् राजेश राजौराए अपर मुख्य सचिव कृषि श्री अजीत केसरीए प्रमुख सचिव जनजातीय कार्य श्रीमती पल्लवी जैन गोविलए आयुक्त जनसंपर्क डॉण् सुदाम खाड़े तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.