ओमिक्रान वेरियेंट के लक्षण जानिये, खास खबर

0 0
Read Time:4 Minute, 30 Second

Thetimesofcapital/12/12/2021/ ओमिक्रान वेरियेंट के लक्षण जानिये, खास खबर, Know the symptoms of Omicron variant, special news

भारत सहित दुनिया के तमाम हिस्सों में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना के इस नए खतरे को #वैरिएंट ऑफ कंसर्न के रूप में वर्गीकृत किया है।

भारत में अब तक कुल 35 लोगों में ओमिक्रॉन के संक्रमण की पहचान हो चुकी है। अध्ययनों से पता चलता है कि कोरोना के इस वैरिएंट में 30 से अधिक म्यूटेशन देखे गए हैं जो इसे सबसे संक्रामक कोरोना वैरिएंट बताते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह शरीर में वैक्सीनेशन से बनी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी आसानी से चकमा देने की क्षमता रखता है। इससे टीकाकरण करा चुके लोगों को भी विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

कोरोना मरीजों का इलाज कर रहे डॉक्टरों ने ओमिक्रॉन के ऐसे लक्षणों के बारे में बताया है जो डेल्टा वैरिएंट से इसे अलग बनाते हैं। डॉक्टरों ने बताया है कि संक्रमितों में रात में कुछ खास लक्षण देखे जा रहे हैं जिसके आधार पर ओमिक्रॉन के केस का पता लगाना आसान हो सकता है।

आइए विस्तार से जानते हैं।
डेल्टा से अलग हो सकते हैं ओमिक्रॉन के लक्षण
दक्षिण अफ्रीका में कोरोना का इलाज कर रही डॉक्टर एंजेलिक कोएत्ज़ी ने एक रिपोर्ट में बताया है कि ओमिक्रॉन के कुछ खास लक्षण इसे डेल्टा से अलग बनाते हैं। गंभीर थकान और कमजोरी की समस्या अब भी संक्रमितों में देखने को मिल रही है जो पहले संक्रमण के दौरान भी देखी जा रही थी।
इस बार ओमिक्रॉन के संक्रमण में रोगियों में रात के समय कुछ विशिष्ट लक्षण देखने को मिल रहे हैं इस बारे में जानना आवश्यक हो जाता है।

ओमिक्रान वेरियेंट के यह हो सकते है लक्षण

  • संक्रमितों को रात में आ रहा है बहुत अधिक पसीना
    डॉक्टर एंजेलिक कोएत्ज़ी बताती हैं ओमिक्रॉन संक्रमित ज्यादातर रोगियों को रात में बहुत अधिक पसीना आने की समस्या देखने को मिल रही है।
  • कुछ रोगियों को रात में इतना अधिक पसीना आता है कि उनके कपड़े और बिस्तर तक भीग जा रहे हैं।
  • रात में पसीना आने के साथ शरीर में तेज दर्द की समस्या भी रोगियों में देखने को मिल रही है।
  • गले में खरोंच और तेज दर्द डॉक्टर एंजेलिक कोएत्ज़ी ने रिपोर्ट में जिक्र किया है कि अब तक कोरोना के डेल्टा सहित अन्य तमाम वैरिएंट्स में लोगों को गले में खराश की समस्या हो रही थी.
  • इस बार संक्रमितों को गले में खरोंच जैसा अनुभव हो रहा है.
  • जो तेज दर्द का भी कारण बन सकता है। रोगी बता रहे हैं कि उन्हें ऐसा एहसास होता है कि जैसे उनका गला छिल गया हो।
  • स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक ओमिक्रॉन संक्रमितों में भी कुछ लक्षण डेल्टा वैरिएंट वाले देखे जा रहे हैं, जिसमें कमजोरी , हल्का बुखार, सूखी खांसी की समस्या सामान्य है।
  • डेल्टा वैरिएंट के संक्रमण की तरह स्वाद और गंध जाने जैसी दिक्कत ओमिक्रॉन संक्रमितों में फिलहाल देखने को नहीं मिल रही है।
  • ओमिक्रॉन की संक्रामता दर को देखते हुए सभी लोगों को इससे बचाव के पर्याप्त उपाय करते रहना चाहिए।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.