January 12 golden day for Ratlam district

0 0
Read Time:8 Minute, 33 Second

Thetimesofcapital/12/01/2022/ January 12 was a golden day for Ratlam district, रतलाम जिले के लिए 12 जनवरी का दिन स्वर्णिम रहा

January 12 was a golden रतलाम जिला आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर

January 12 हजार से ज्यादा युवा रोजगार से जुड़े

रोजगार दिवस आयोजित

January 12 golden day हितग्राहियों को 47 करोड़ रूपए के वित्त लाभ प्रदान किए गए

शहर में  रोजगार मेला आयोजित हुआ। मेले में आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के तहत शासन की कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से बड़ी मात्रा में वित्त लाभ हितग्राहियों को प्रदान किए गए। स्वामी विवेकानंद की जयंती युवा दिवस के अवसर पर आयोजित रोजगार दिवस पर जिले के 12 हजार 840 हितग्राही लाभान्वित हुए जिन्हें 47 करोड़ रूपए के वित्त लाभ प्रदान किए गए। बरबड विधायक सभागृह पर आयोजित कार्यक्रम में विधायक शहर श्री चेतन्य काश्यप, विधायक जावरा डॉ. राजेंद्र पाण्डेय, विधायक ग्रामीण श्री दिलीप मकवाना, कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े, निगमायुक्त श्री सोमनाथ झारिया आदि अधिकारी तथा हितग्राही उपस्थित थे।

January 12 golden day for Ratlam district रोजगार दिवस के अवसर पर जिले के स्वयं सहायता समूहों के 8 हजार सदस्यों को 6 करोड़ 6 लाख रुपए की #Bankloan #ऋण सहायता रोजगार के लिए उपलब्ध कराई गई। प्रधानमंत्री ग्राम सृजन योजना अंतर्गत 97 युवाओं को 14 करोड़ 50 लाख रूपए वितरित किए गए। प्रधानमंत्री स्वनिधि में 2001 हितग्राहियों को 2 करोड़ 18 लाख रुपए की #Bankloan ऋण सहायता वितरित की गई। इनमें बगैर ब्याज के 10 हजार तथा 20 हजार रूपए के ऋण सम्मिलित है।

January 12 golden day for Ratlam district रोजगार दिवस में मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना के 985 हितग्राहियों को 98 लाख 50 हजार रुपए की #Bankloan ऋण सहायता वितरित की गई। राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत 440 महिलाओं को तथा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत 7672 महिलाओं को लाभान्वित किया गया।

शासन की विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं में 165 हितग्राहियों को 2 करोड़  88 लाख रुपए की ऋण Bank loan सहायता दी गई। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना अंतर्गत 02 हितग्राहियों को ऋण के माध्यम से क्रय वाहन प्रदान किए गए। कृषि अधोसंरचना में भी वितरण किया गया। इसके तहत 60 हितग्राहियों को 12 करोड रूपए की सहायता दी गई। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में 30 हितग्राहियों को 30 लाख रुपए का Bank loan वितरण किया गया। इसके अलावा उद्यानिकी, मत्स्य, पशु चिकित्सा सेवाओं विभागों के भी लाभ वितरण किए गए। कार्यक्रम में किसान क्रेडिट कार्ड का भी वितरण किया गया।

January 12 golden day for Ratlam district कार्यक्रम में संबोधित करते हुए शहर विधायक श्री चेतन्य काश्यप ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा पूरी संवेदनशीलता के साथ सभी वर्गों के विकास के लिए योजनाएं संचालित की जा रही है। वर्तमान में प्रधानमंत्री मुद्रा तथा जनधन जैसी योजनाओं से आम आदमी को भी बैंक, बीमा जैसी सेवाओं से जोड़ा गया है जो पूर्व समय में आम आदमी के लिए सुलभ नहीं थी। 

January 12 golden day for Ratlam district आज आम आदमी की पहुंच बैंक, बीमा Bank loan सेवाओं तक शासन के प्रयासों से हो गई है जो उनके जीवन में खुशहाली ला रही है। श्री काश्यप ने रोजगार मेले के माध्यम से लाभान्वित हितग्राहियों से आग्रह किया कि बैंकों के माध्यम से मिली धन राशि @Bank #loan से अपने व्यवसाय में वृद्धि करें। अपने व्यवसाय को उन्नत करें, उद्यमी बनकर दूसरों को भी रोजगार दें। श्री काश्यप ने कहा कि हमारे देश में प्राचीन समय से ही उद्यमिता को सर्वाधिक महत्व दिया गया है क्योंकि उद्यमी आदमी न केवल स्वयं लाभान्वित होता है बल्कि दूसरों को भी रोजगार देकर खुशहाल बनाता है।

January 12 golden day for Ratlam district विधायक डा. पांडेय ने अपने संबोधन में कहा कि हम आत्मनिर्भर और स्वर्णिम मध्यप्रदेश की ओर बढ़ रहे हैं, इसमें सबकी सहभागिता है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान लगातार स्वर्णिम तथा आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के लिए कार्य कर रहे हैं। इसका सुपरिणाम कई क्षेत्रों में देखने को मिल रहा है। आज मध्यप्रदेश ऊर्जा उत्पादन में इतना अग्रणी हो गया है कि दूसरे राज्यों को भी बिजली आपूर्ति करने में सक्षम है। मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना छोटे धंधे, रोजगार करने वाले बंधुओं के लिए वरदान साबित हो रही है। मध्यप्रदेश में सर्वांगीण विकास को गति दी गई है।

विधायक ग्रामीण श्री दिलीप मकवाना ने अपने संबोधन में कहा कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की अवधारणा के तहत रोजगार मेले का आयोजन युवाओं को रोजगार स्वरोजगार की दिशा में अग्रणी करेगा। श्री मकवाना ने आग्रह किया कि युवा उद्यमी बने और दूसरों को भी रोजगार देने में सक्षम बने।

January 12 golden day for Ratlam district कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने अपने उद्बोधन में कहा कि जिला तेजी से रोजगार के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। 47 करोड़ रूपए के ऋण तथा अन्य लाभ विभिन्न योजनाओं में प्रदान किए गए हैं। निश्चित रूप से भविष्य में भी हम अधिकाधिक रूप से रोजगार का सृजन करेंगे। प्रारंभ में स्वागत उद्बोधन देते हुए जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री दिलीप सेठिया ने रोजगार मेला आयोजन के उद्देश्य तथा योजनाओं में वितरण की विस्तृत जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम का संचालन श्री आशीष दशोत्तर ने किया।

कार्यक्रम में महाप्रबंधक उद्योग श्री मुकेश शर्मा, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एस.एच. चौधरी, परियोजना अधिकारी शहरी विकास श्री अरुण पाठक, एनआरएलएम जिला समन्वयक श्री हिमांशु शुक्ला, उप संचालक उद्यानिकी श्री पी.एस. कनेल, सहायक आपूर्ति अधिकारी श्री उमेश पांडे, नगर निगम कार्यपालन यंत्री श्री सुरेश व्यास, सहायक यंत्री श्री श्याम सोनी, उपयंत्री श्री आचार्य आदि उपस्थित थे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.