जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप लॉन्च किया गया

0 0
Read Time:2 Minute, 47 Second

Thetimesofcapital/24/12/2021/ जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप सितारों के लिए लॉन्च किया गया

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप सितारों के लिए लॉन्च किया गया नासा की उपलब्धी स्पेस टेलिस्कोप प्रक्षेपण के दो मिनट के समय के बाद, एरियन 5 पर रॉकेट बूस्टर वाहन से अलग हो गए और फिर वापस समुद्र में गिर गए यह एक नई उपलब्धी है।

#जेम्सवेब@स्पेस#टेलीस्कोप James Webb Space Telescope जैसे ही बूस्टर जलने लगे और फ्रेंच गुयाना में यूरोप के स्पेसपोर्ट में लिफ्टऑफ किया है। छोडा गया नासा वेब पृथ्वी से एक लाख मील दूर अपने नए घर की ओर बढ़ रहा है, ऐसे तरीके से पेश करेगा जैसा हमने पहले कभी नहीं देखा। #James#Webb#Space#Telescope

आप इसे खगोल विज्ञान की दूनिया में एक नये दौर की शुरुआत कह सकते है जब इस प्रकार हूआ।
#नासा के #जेम्सवेब #स्पेसटेलीस्कोप
फ्रेंच गुयाना से एरियन 5 रॉकेट से लॉन्च किया,
आप को शायद यह नही पता होगा की तुलनात्मक रूप से, वेब का 30 वर्षीय पूर्ववर्ती, हबल स्पेस टेलीस्कोप, हमारी पृथ्वी से 340 मील दूर से ही पृथ्वी की परिक्रमा करता है, हर 90 मिनट और यह ग्रह की छाया से अंदर और बाहर गुजरता है।

कितना समय लगेगा पहूचने में

प्राप्त खबर के अनुसार छोडा गया वेब टेलिस्कोप को अपने नियत स्थान तक पहूचने में लगभग एक माह का समय लगेगा। यह अपने पृथ्वी से लगभग 1 मिलियन मील दूर सौर कक्षा में अपने स्थान पर जाने का एक महीने का समय लेगा – चूकी यह हमारी, चंद्रमा से लगभग चार गुना दूर है। इसके लिये निरन्तर सम्पर्क बनाये हूए है क्योंकि ग्रह और दूरबीन मिलकर सूर्य का चक्कर लगाते हैं।

आज का युग एक ऐसा युग है जहां असंभव शब्दों को कहना या प्रयोग करना असंभव है, शायद इस उपलब्धि को देखकर यह कहना गलत होगा कि कुछ भी असंभव नहीं है, मन में दृढ़ विश्वास, मजबूत इरादे सब कुछ संभव कर देते हैं, यही बात साबित होती है ।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.