Bahubali-like power Indian Navy

0 0
Read Time:3 Minute, 33 Second

Thetimesofcapital/04/12/2021/भारतीय नौसेना दिवस बाहुबली जैसी शक्ति Indian Navy
आज भारतीय नौसेना दिवस है, हमारी भारतीय नौसेना बहुमुखी प्रतिभा की धनी है, हमारी ताकत हमारी नौसेना है, जिसके आधार पर हमारी सीमा और हमारी रक्षा सुरक्षा की जिम्मेदारी है।

भारतीय नौसेना दिवस 1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान भारतीय नौसेना के ऑपरेशन ट्राइडेंट को मनाने के लिए 4 दिसंबर को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। यह दिन देश की समुद्री सीमाओं की सुरक्षा में भारतीय नौसेना के बहादुर प्रयासों और भूमिका को पहचानने और संजोने के लिए मनाया जाता है। जैसा कि यह दिन भारतीय नौसेना बल को समर्पित है,

आज हमारी ताकत बने कई ऐसे वायुयान, जलयान है जिस पर हमे हमारी नौसेना पर गर्व है जिसके बलबूते पर हम किसी से भी लोहा लेने के लिये सक्षम बनते है।

आईएनएस विक्रमादित्य
आईएनएस विक्रमादित्य एक भारतीय वाहक जहाज है जिसमें मिग 29 के / सी हैरियर, कामोव 31, कामोव 28, सी किंग, एएलएच-ध्रुव और चेतक हेलीकॉप्टरों के वर्गीकरण वाले 30 से अधिक विमानों को ले जाने की क्षमता है। यह 2013 में आयोग था।आईएनएस विक्रांत

आईएनएस चक्र
यह न्यूक्लियर पावर बैलिस्टिक मिसाइल सबमरीन है जिसे रूस से लीज पर लिया गया था। यह दूसरी परमाणु शक्ति वाली हमला पनडुब्बी थी जिसे भारत ने रूस से लीज पर लिया था।

आईएनएस अरिहंती
INS अरिहंत (SSBN 80) भारत के अरिहंत वर्ग के परमाणु-संचालित बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बियों का प्रमुख जहाज है। इसे 2009 में विशाखापत्तनम में भारतीय नौसेना के गोदी में लॉन्च किया गया था.

आईएनएस दिल्ली
आईएनएस दिल्ली भारतीय नौसेना के निर्देशित-मिसाइल विध्वंसकों के अपने वर्ग का प्रमुख जहाज है जिसे भारत में डिजाइन और निर्मित किया गया है। यह सबसे बड़े युद्धपोतों में से एक है जिसे 1997 में कमीशन किया गया था।

आईएनएस मैसूर
भारतीय नौसेना दिवस आईएनएस मैसूर एक फिजी श्रेणी का क्रूजर है जिसे 1957 में भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया था। अपने उत्कृष्ट योगदान के लिए जाना जाता है। ‘हमेशा निडर।

आईएनएस राणा
भारतीय नौसेना दिवस आईएनएस राणा राजपूत वर्ग निर्देशित मिसाइल विध्वंसक में से एक है। ये भारतीय नौसेना में ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल सिस्टम को तैनात करने वाले पहले जहाज हैं। ‘राणा’ शब्द का अर्थ है ‘लड़ाई के लिए तैयार’। इसे 1982 में कमीशन किया गया था

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.