Get a pension: क्या आप पेंशन लेना चाहते है?

0 0
Read Time:4 Minute, 13 Second

Thetimesofcapital/04/01/2022/ Get a pension क्या आप 10000 रुपये महीने पेंशन लेना चाहते है?


सरकार की पेंशन योजना जीसके द्वारा आम आदमी भी पेंशन प्राप्त कर सकते है। कैस मिलेगी पेंशन क्या है शर्ते क्या गरीब परिवार भी पेंशन प्राप्त कर सकता है इन सब बातों को आज आप जान पायेंगे। भारत सरकार की सरकारी पेंशन स्कीम जीसे वर्ष 2015 में शुरू किया गया था किन्तु आम नागरीक इससे अनभिज्ञ रहता है ओर भविष्य की ओर ध्यान नही देता । आज इसी बात को हम आपसे साझा करने जा रहे है। जिसे अपना कर आप भी पेंशन प्राप्त कर सकते है। अटल पेंशन योजना से जुड़कर पति पत्नि मिलकर 10 हजार रुपये महीने तक पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। इसकी फुल गारंटी सरकार देती है।


क्या है स्कीम का नाम जिससे पेंशन होगी प्राप्त?अटल पेंशन योजना से जुड़कर पति.पत्नी दोनों 10 हजार रुपये महीने तक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। जिसकी पुरी गारंटी सरकार देती है। बात करें बुढ़ापे की तो आम नागरीको को हर महीने 5 हजार रुपये पति और पत्नी को भी 5 हजार पेंशन मिलाकर आर्थिक तौर पर बड़ी राहत मिल सकती है।

  • कौन ले सकता है लाभ और कैसे ?
  • इसके लिये कौन पात्र होगा?

#loan अटल पेंशन योजना के लिये उम्र 18 से 40 वर्ष के होनी चाहिये तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आपको अटल पेंशन पाने के लिए 20 साल तक निवेश करना होगा। और 60 वर्ष की उम्र तक एक तय राशि अटल पेंशन में जमा करना होगी।

“Get a pension” 40 साल से ज्यादा उम्र के नागरीक इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।आपकी उम्र 40 साल से कम हो तो फिर बुढ़ापे मे आर्थिक सहारे के लिये ं निवेश कर सकते हैं। भारत का हर नागरिक इस योजना का लाभ ले सकता है और अटल पेंशन ले सकता हैं। अटल पेंशन की गारंटी केंद्र सरकार देती है।

एक गणित के अनुसार कैसे कितनी पेंशन मिलेगी?

18 साल का व्यक्ति अटल पेंशन योजना में पैसा जमा करता है तो उसे 5000 रुपये महीने पेंशन के लिए हर माह 210 रुपये निवेश करना होगा। केवल 1000 रुपये महीने पेंशन प्राप्त करने के लिये 18 साल के युवा को प्रत्येक माह 42 रुपये जमा कराना होंगे। आपको इसमें डरने की जरूरत बीलकुल नही क्योंकि बड़ी खासियत है कि इसमें निवेश का पैसा नहीं डूबता है।

Do you want to get a pension

अगर निवेशक 60 साल की उम्र से पहले अपनी राशि की निकासी चाहते हैं तो कुछ परिस्थितियों में यह संभव है। वहीं अगर पति की मौत 60 साल से पहले हो जाती है तो फिर पत्नी पेंशन की सुविधा मिलेगी। पति.पत्नी दोनों की मृत्यु पर नॉमिनी को पूरा पैसा वापस मिल जाएगा।

अटल पेंशन योजना में अकाउंट ओपन करवाने के लिए आपके पास बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में अकाउंट होना चाहिए। इसके लिए आधार कार्ड और की जरूरत होगी। साथ ही ऑटो डैबिट की सुविधा मिलती है यानी पैसे अपने आप आपके अकाउंट से कट जाएंगे।

#अटल #पेंशन योजना में निवेश कर आप टैक्स भी बचा सकते हैं। आयकर की धारा 80 सी के अंतर्गत डेढ़ लाख रुपये तक टैक्स बचा सकते हैं।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.