Features of Ratlam District: Beautiful Places, Photos, Famous Things

0 0
Read Time:5 Minute, 31 Second

Thetimesofcapital/28/11/2021/Features of Ratlam District Beautiful Places, Photos, Famous Things: रतलाम जिले के खूबसूरत स्थान, फोटो, खासियत,प्रसिद्ध वस्तुएं: Beautiful Places, Photos, Famous Things
रतलाम जिला भोगोलिक दृष्टि से भारत के पश्चिमी क्षेत्र में आता है यहा की जलवायु की बात करें तो यहा का मौसम हमेशा खुशनुमा बना रहता है यहा न तो तेज धूप रहती है न ज्यादा ठंड न ज्यादा बारीस
बात करें रतलाम जिले के खूबसूरत स्थानो की तो सबसे पहले आता है.

Features of Ratlam District Beautiful Places, Photos, Famous Things:
1 रतलाम का प्रसिद्ध माता कालका का मंदिर जहा पर प्रत्येक नव रात्रि 9 दिवसीय मेला आयोजन होता है।
2 दूसरा यहा का प्रसिद्ध मॉ लक्ष्मी का दरबार मंदिर जहा प्रत्येक दिपावली पर भक्त अपने धन दौलत मॉ के चरणों में मंदिर में रखकर जाते है जिससे की भव्य रूप से मंदिर को सजाया जाता है इस मंदिर की ख्याती दूर दूर तक है।
3 नम्बर तीन पर यहा की प्रतिद्ध सेंव जिसका स्वाद आप कभी भूल नही पायेंगे यहा की सेंव की तो बात ही क्या यहा की नमकीन व सेंव विश्व प्रसिद्ध है जिसे आप एक बार खायेगे तो कभी भूल नही पायेंगे।

Ratlami SEV


4 नम्बर चार पर यहा मिलने वाला सोना बात करें चांदी साने की तो हर कही मिलता है किन्तु यहा का सोना जितना खरा होता है उसकी चमक उतनी दूर से दिखती है ।
5 नम्बर पॉच साडी रतालम शहर म.प्र. के पश्चिम क्षेत्र में है यहा की कनेक्टीविटी की बात करें तो देश के हर कोने में यहा से आने जाने की सूविधा है। यहा पर मिलने वाली साडिया अपनी अलग पहचान बनाये हूए है। यहा पर साडियों को देख कर आप भी मन प्रसन्न व प्रफुल्लित हो जावेगा ओर आप भी अपने परिवार की महिला बहन बेटी के लिये साडिया खरिद ही लेंगे।
6 नम्बर छः कहते है कि रतलाम में मिलने वाले साडी सोना सेव मावा आदी के साथ यहा पर खेला जाने वाला सटटा भी उतना ही फेमस कहा जाता है।


7 नम्बर सात मावा रतलाम जिले में मिलने वाला मावा भी उतना शुद्ध होता है जितना खरा सोना यहा के मावे की तो बात ही क्या
8 नम्बर आठ पर यहा के नागरीकों को भी सामिल किया जा सकता है जो कि अपनी जिभ के स्वाद के लिये जाने पहचाने जाते है रतलाम के नागरीकों की जीभ के आगे तो अच्छी अच्छी टेस्ट लेब भी पीछे छूट जावे क्यु की यहा के नागरीको को हर खाने की वस्तु का टेस्ट पता है कि कौन सी खाने की वस्तु कितनी शुद्ध व स्वाद व सेहत से भरपूर है।
9 नम्बर नौ पर रतलाम जिले का केक्टस गार्डन जो कि रतलाम जिले की सैलाना तह. शहर में स्थित है जहा अनेको अनेक प्रकार के केक्टस देखने को मिल जावेंगे जो आपने कभी नही देखे होगे।

Cactus Gardan Ratlam Sailana


10 नम्बर दस रतलाम जिला मालवा का सबसे बेहतरीन शहर कह सकते है जहा पर भरपूर भाईचारे के साथ मिलजूल कर लोग रहते है यहा पर कार्य आदी करने आने वाले आते तो लेकिन छोड कर उनका जाने का मन नही करता है प्रेम भाव मिलजूल कर लोग रहते है जहा कभी किसी प्रकार की परेशानी बाढ आंधी तूफान बलवा लडाई झगडे आदी का डर नही है यहा पर रेल मार्ग के साथ ही सडक मार्ग भी है। जिससे देश के किसी भी कोन में आने जाने की सुविधा प्राप्त है।
11 नम्बर ग्यारह पर यहा प्रशासन नेता आदी को रख सकते है जिनकी बदौलत शहर विकास की नई गाथा गढ रहा है पिछले कुछ वर्षो तक शहर का विकास नही हो पाया किन्तु अब शहर नई उंचाईयों पर है यहा पर दिल्ली मूम्बई आठ लेन इडस्ट्रीयल कारीडोर के निर्माण से शहर के विकास को पंख लग गये है यहा मेडिकल कॉलेज होने से मेडिकल सुविधा भरपूर हो गयी है यहा इप्का जैसे उघोग होने से शहर को चार चांद लग जाने के समान है।

Ratlam Kedareswar Tirth & Picnik Spat

12 रतलाम जिले के जावरा में हूसैन टेकरी शरिफ है जहा पर प्रत्येक वर्ष चेहल्लूम का आयोजन होता है जहा पर देश विदेश के नागरीक भाग लेने आते है।

और अधिक जाने व पढे

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.