Dogra Regimental Center completes 100 years

0 0
Read Time:2 Minute, 32 Second

Thetimesofcapital/24/03/2022/ Dogra Regimental Center completes 100 years, Read full story of Dogra Regiment

Army Chief MM Naravane attended a program organized in Ayodhya on the completion of 100 years of Dogra Regimental Centre.

Dogra Regimental पढ़िए वीरता और साहस से भरपूर #Dogra #Regimental डोगरा रेजीमेंट की पूरी कहानी, देश की सेवा में अग्रणी भारतीय डोगरा रेजीमेंट एक अद्भुत साहब और शोर्य का परिचय कराती है।

अपने साहस और बहादुरी के सामने वे अच्छी.खासी आह भरते हैं।

#Dogra-Regimental डोगरा रेजिमेंट के 100 साल पूरे होने पर कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

डोगरा रेजिमेंट भारतीय सेना की एक इन्फैंट्री रेजिमेंट है। रेजिमेंट की जड़ें सीधे ब्रिटिश भारतीय सेना की 17वीं डोगरा रेजिमेंट से मिलती हैं।

जब भारतीय सेना को उसकी बहन रेजिमेंट की तरह स्थानांतरित किया गयाए तो अंक उपसर्ग डोगरा रेजिमेंट के मामले में 17 को हटा दिया गया था।

#DograRegimental डोगरा रेजिमेंट की इकाइयों ने उन सभी संघर्षों में लड़ाई लड़ी है जिनमें स्वतंत्र भारत शामिल रहा है। जिससे यह भारतीय सेना की सबसे प्रतिष्ठित और सबसे सुशोभित रेजिमेंटों में से एक बन गई है।

डोगरा राजपूत दुग्गर या डोगरा भूमि के निवासी भारतीय राज्यों जम्मू और कश्मीर हिमाचल प्रदेश और पंजाब के पहाड़ी क्षेत्रों से आते हैं।

डोगरा रेजिमेंट 1858 में अपने वंश का पता लगाती है। जब बंगाल सेना के हिस्से के रूप में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा आगरा लेवी की स्थापना की गई थी।

डोगरा को भारत के तत्कालीन कमांडर इन चीफ सर फ्रेडरिक रॉबर्ट्स की सिफारिश पर बंगाल सेना में जोड़ा गया जिन्होंने डोगरा रेजिमेंट को जोड़ने का फैसला किया क्योंकि वह डोगरा सैनिकों की वफादारी और सैनिक गुणों से प्रभावित थे।

आगरा लेवी बाद में इसका नाम बदलकर 38वें डोगरा कर दिया गया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.