2024 Chaitra Navratri shubh muhoort: auspicious time, importance 2024 चैत्र नवरात्रि शुभ मुहूर्त, 9 दिनों का महत्व जाने

0 0
Read Time:3 Minute, 25 Second

2024 Chaitra Navratri shubh muhoort

2024 Chaitra Navratri shubh muhoort: 2024 चैत्र नवरात्रि शुभ मुहूर्त, 9 दिनों का महत्व जाने

INDIA/ रतलाम/ भारतीय परम्पराओं व मान्यताओं के अनुसार चैत्र नवरात्रि का एक अलग ही महत्व माना जाता है। मां दुर्गा की शक्ति के रूप में विधि विधान से उपासना कि जाती है।

शक्ति स्वरूपा मां दुर्गा अपने नौ अलग अलग रूपों में आती है और भक्तों की मनोकामना पुर्ण करती है। इस वर्ष चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा का आगमन अश्व पर सवार होकर माना जा रहा है।

चैत्र नवरात्रि 2024 में शुभ मुहूर्त क्या है?
इस वर्ष 2024 चैत्र नवरात्रि 9 अपै्रल से प्रारम्भ हो रही है जिसका माता के भक्त इंतजार कर रहे है इस बात मां दुर्गा अश्व पर सवार होकर आ रही है अश्व पर सवार होकर आने की बात को लेकर माना जा रहा है कि यह शुभ संकेत है जिससे कई बुरी शक्तियों का नाश होगा अनिष्ट नहीं होगा मां दुर्गा सभी की रक्षा करेंगी। अश्व पर मां के सवार होने को एक प्रकार से सत्ता परिर्वतन के रूप में भी देखा जा रहा है। इसका मतलब यह हुआ कि कई स्थानों पर सत्ता परिर्वतन देखने को मिलेगा।

2024 Chaitra Navratri shubh muhoort

शुभ मुहूर्त 2024 चैत्र नवरात्रि

इस बार शुभ मुहूर्त 2024 चैत्र नवरात्रि में सुबह 6 बजकर 12 मिनट से लेकर 10 बबजकर 23 मिनट तक का माना जा रहा है। जिसमें आप कलश स्थापना घट पुजा कर सकते है। इसी के नवरात्रि के प्रथम दिन सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है जो अमृत योग का शुभ संकेत है इसी यूं भी समझा जा सकता है कि इस योग के बनने से सभी कार्य सिद्ध होते है यानी की शुभ संकेत है।

मां दुर्गा के भक्त अपनी साधना उपासना करेंगे तो उसका फल अवश्य मां दुर्गा उन्हे प्रदान करेगी इस बात के योग बहुत ही शुभ माने जा रहे है मां दुर्गा प्रसन्न होकर अपने भक्तो पर अपार प्रेम आर्शिवाद बरसाने को तैयार है बस मां को मनाने खुश करने के लिये उपासना आवश्यक है।

2024 चैत्र नवरात्रि में माता के अश्व पर सवार होकर आने पर कई ज्योतिषि इसे अशुभ मान रहे है माता के अश्व पर सवार होकर आने पर यह कष्ट दुख देने वाला होता है ऐसा माना जाता है।

मां दुर्गा के नौ रूपो की उपासना किसी भी अशुभ संकट दुख से निजात दिलाती है इसीलिये मां दुर्गा की उपासना सभी संकट दुखो का नाश करने वाली होती है।

2024 Chaitra Navratri shubh muhoort: 2024 चैत्र नवरात्रि शुभ मुहूर्त

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Comment