2022 मकर संक्रांति, बिहू, पोंगल त्योहार विशेष: कैसे, क्यू, कब, कहा मनाये जाते है?

0 0
Read Time:3 Minute, 23 Second

Thetimesofcapital/14/12/2021/ 2022 मकर संक्रांति, बिहू, पोंगल त्योहार विशेष: कैसे, क्यू, कब, कहा मनाये जाते है?
भारत देश में 14 जनवरी को एक विशेष त्योहार के रूप में मानाया जाता है एक तरफ से मकर संक्रांति तो दूसरा बिहू व तीसरा पोंगल के रूप में त्योहार को मनाया जाता है इस दिन का विशेष महत्व है। सूर्य देवता को पूजा जाता है उन्हे अर्ध्य देकर नमन किया जाता है। इस रोज सूर्य देव दक्षिणायन से उत्तरायण की ओर प्रस्थान करते है।

क्या है विशेषताए इन त्यौहारों की?

2021 मकर संक्रांति, बिहू, पोंगल त्योहार विशेष: कैसे, क्यू, कब, कहा मनाये जाते है?

2022 #मकर संक्रांति, बिहू, पोंगल, मकर संक्रांति को अलग अलग प्रांतों में विभिन्न नामों से जाना जाता है। उत्तर भारत में जहां इसे मकर संक्रांति कहा जाता है। वहीं असम में इस दिन बिहू और दक्षिण भारत में इस दिन पोंगल मनाया जाता है। गुजरात में संक्रांति के दिन विशेष तौर पर पतंगबाजी का आयोजन होता है। इस दिन बच्चे बुजुर्ग पूरे उत्साह के साथ अपने घर की छतों पर पतंग उड़ाते हैं और मकर संक्रांति सेलिब्रेट करते हैं।

2022 #मकर संक्रांति, बिहू, पोंगल, @यह है शुभ मुहूर्त जानें शुभ मुहूर्त 14 जनवरी को मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाएगा। ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक इस दिन सूर्य देव सुबह 8 बजकर 30 मिनट यानी साढ़े 8 बजे धनु से मकर राशि में प्रवेश करेंगे। इसी के साथ मकर संक्रांति की शुरुआत हो जाएगी। दिन भर में पुण्य काल की बात करें तो वो करीब शाम के 5 बजकर 46 मिनट तक रहेगा। हालांकि महापुण्य काल सुबह सवेरे ही रहेगा। माना जाता है कि पुण्य काल में स्नान.दान करने से अक्षय फल की प्राप्ति होती है।

14 January 2021 #मकर संक्रांति, बिहू, पोंगल,

क्या है पूजा विधि ?

इस दिन सूर्य भगवान उत्तरायण होते हैं। माना जाता है कि इस दिन से देवताओं के दिन शुरू हो जाते हैं। साथ ही घरों में मांगलिक कार्य भी संपन्न होने आरंभ हो जाते हैं। मकर संक्रांति के दिन मान्यता है कि भगवान सूर्य की अराधना होती है। सूर्यदेव को जल लाल फूल लाल वस्त्र गेहूं गुड़ अक्षत सुपारी और दक्षिणा अर्पित की जाती है। पूजा के उपरांत लोग अपनी इच्छा से दान.दक्षिणा करते हैं। इस दिन खिचड़ी का दान भी विशेष महत्व रखता है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.