श्री बिरसा मुंडा जयंती 2021: जोर शौर से मनायेंगे

0 0
Read Time:7 Minute, 56 Second

Thetimesofcapital/07/11/2021/ श्री बिरसा मुंडा जयंती 2021 पर भोपाल में आयोजित होने वाले महा सम्मेलन में जिले से लगभग तीन हजार आदिवासी समाजजन सम्मिलित होंगे, बैठक में रूपरेखा तय की गई.

जयस संरक्षक श्री डॉ अभय ओहरी द्वारा द टाइम्स ऑफ कैपिटल को बतलाया गया कि रतलाम जिले की 52 ग्राम पंचायतों में श्री बिरसा मुंडा जयंती धूमधाम से मनाई जाएगी साथ ही बाजना की ग्राम पंचायत में श्री बिरसा मुंडा प्रतिमा स्थापित की जावेगी पिछले वर्ष रतलाम कलेक्टर को ज्ञापन देकर यह मांग की गई थी कि श्री बिरसा मुंडा प्रतिमा को रतलाम में भी स्थापित किया जावे .

जयस संरक्षक श्री डॉ अभय ओहरी

15 नवंबर श्री बिरसा मुंडा जयंती के अवसर पर भोपाल में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में आयोजित होने वाले महा सम्मेलन कार्यक्रम में जिले से भी लगभग तीन हजार आदिवासी समाजजन सम्मिलित होंगे। इस अवसर पर जिले में भी कार्यक्रम होंगे।

15 November Shri Birsa Munda Jayanti 2021 उक्त सदर्भ में रूपरेखा तय करने के लिए एक बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में शनिवार को आयोजित हुई जिसमें भोपाल जाने वाले व्यक्तियों तथा कार्यक्रमों के आयोजन हेतु चर्चा करते हुए कार्य योजना तय की गई। बैठक में विधायक रतलाम ग्रामीण श्री दिलीप मकवाना, श्री राजेंद्रसिंह लूनेरा,श्री निर्मल कटारिया, पूर्व विधायक श्रीमती संगीता चारेल, कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम, पुलिस अधीक्षक श्री गौरव तिवारी, अपर कलेक्टर श्री एम.ल. आर्य, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े, जिला परिवहन अधिकारी श्री दीपक माझी, जनजाति मंच, वनवासी कल्याण परिषद, सेवा भारतीय, आदिवासी विकास परिषद, जन अभियान परिषद के प्रतिनिधिगण तथा अन्य अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।

श्री बिरसा मुंडा जयंती 2021 बैठक में कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने कहा कि जिले से भोपाल महा सम्मेलन में जाने वाले व्यक्तियों की सूची को शीघ्र अंतिम रूप दे दिया जाएगा। लगभग 50 से 60 बसे रवाना की जाएंगी जिनमें प्रशासन की ओर से एक प्रमुख अधिकारीए एक सहायक कर्मचारी तथा ग्राम पंचायत सचिव भी रहेगा। भोपाल महा सम्मेलन में सम्मिलित होने के इच्छुक आदिवासी समाजजन अपने ग्राम पंचायत के सचिव से संपर्क कर सकते हैं। जिला स्तर पर भी कार्यक्रम होगा तथा जिले में अन्य स्थानों पर भी कार्यक्रम होंगे जिनमे भोपाल कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा। कलेक्टर द्वारा जिला परिवहन अधिकारी को निर्देशित किया गया कि भोपाल भेजी जाने वाली बसें अच्छी गुणवत्ता की हो।

ग्रामीण विधायक श्री दिलीप मकवाना ने कहा कि भोपाल महा सम्मेलन में सम्मिलित होने वाले व्यक्तियों के संदर्भ में शीघ्र ही पंचायत स्तर पर बैठकें आयोजित की जाएंगी जिनमें तैयारी को अंतिम रूप दिया जाएगा। भोपाल जाने वालों को दिक्कत नहीं होए इसलिए सुलभ स्थानों पर बसों के पॉइंट बनाए जाएंगे।

कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने कहा कि महा सम्मेलन में शामिल होने वाले व्यक्तियों के नाम की सूची शीघ्र तैयार करते हुए प्रभारी भी नियुक्त कर दिए जाएंगे। बसों में जाने वाले प्रभारियों का व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया जाएगा जिससे सूचनाओं का आदान.प्रदान हो सके और किसी भी परेशानी से निपटा जा सके। कलेक्टर ने बाजना तथा सैलाना के जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने क्षेत्र की ग्राम पंचायतों के सचिवों की बैठक आयोजित करके कार्यक्रम की जानकारी दें तथा अपनी क्षेत्रीय कार्य योजना तैयार कर ले।

आईटीआई रतलाम में 15 नवंबर को सुजुकी मोटर्स करेगी युवाओं की विभिन्न पदों पर भर्ती

रतलाम 6 नवंबर 2021ध् आईटीआई रतलाम परिसर में आगामी 15 नवंबर को कैंपस प्लेसमेंट आयोजित होगा। सुजुकी मोटर्स गुजरात द्वारा विभिन्न पदों पर युवाओं की भर्ती की जाएगी। कंपनी गुजरात के हंसलपुर प्लांट के लिए भर्ती करेगीए लगभग 200 युवाओं की भर्ती की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम के निर्देश पर रतलाम में निरंतर बेरोजगार युवाओं को अच्छा रोजगार दिलाने के लिए कार्य किया जा रहा है। निरंतर रूप से भर्ती प्लेसमेंट आयोजित किए जा रहे हैं। आईटीआई प्राचार्य श्री यूण्पीण् अहिरवार ने बताया कि 15 नवंबर को आयोजित होने वाले प्लेसमेंट शिविर के लिए आईटीआई पास तथा 10 कक्षा दसवीं उत्तीर्ण युवा सम्मिलित हो सकते हैं। विभिन्न पदों जैसे फीटरए डीजल मैकेनिकए मोटर मैकेनिकए टर्नरए मशीनिस्टए टूल एंड डाई मेकरए वेल्डरए इलेक्ट्रीशियनए प्लास्टिक प्रोसेसिंग ऑपरेटरए ऑटोमोबाइलए ट्रैक्टर मैकेनिकए पेंटर पदों पर भर्ती की जाएगी। भर्ती के इच्छुक युवा कक्षा दसवीं में कम से कम 50 प्रतिशत अंको से उत्तीर्ण होए आईटीआई 60 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण की हो। उसकी आयु 18 से 23 वर्ष तक की हो।

भर्ती दिवस पर सभी ओरिजिनल दस्तावेजों और फोटोकॉपी के दो सैट्सए सभी अंक सूचियोंए छायाचित्रए आधार कार्ड के साथ उपस्थित हो सकते है। चयनित युवाओं को 20 हजार 100 प्रतिमाह सैलेरी पर चयन किया जाएगा। इन हैंड सैलेरी प्रतिमाह 14 हजार 925 रहेगी। इसके अलावा पीएफए ईसीआईए कैंटीनए यूनिफॉर्मए शूजए जीपीएए मेडिकल इंश्योरेंसए डॉरमेट्री ऑन नॉमिनल चार्जेस जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.