कारगिल विजय दिवस 2021

0 0
Read Time:2 Minute, 57 Second

Thetimesofcapital.com 26july2021/कारगिल विजय दिवस युद्ध नायकों के सम्मान में मनाया जाता है।

‘ऑपरेशन विजय’, अभियान 26 जुलाई 1999 को आयोजित की, क्षेत्र से पाकिस्तानी सैनिकों को सत्ता से बेदखल करने के बाद लद्दाख में कुंजी चौकियों की भारतीय सेना कब्जा वापस नियंत्रण को देखा।

भारत मनाता ‘कारगिल विजय दिवस’ हर साल 26 जुलाई को। 1999 में इस दिन भारतीय सेना ने पाकिस्तान के खिलाफ जीत हासिल की। समारोह भारत की जीत की 22 साल पूरा करने की खुशी में देश भर में शुरू कर दिया है। रविवार को, 559 लैंप तोलोलिंग, टाइगर हिल और अन्य लोगों की बड़ी लड़ाई की स्मृति में लद्दाख की द्रास क्षेत्र में कारगिल युद्ध स्मारक पर जलाया गया। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंड वेतन श्रद्धांजलि के लिए इस अवसर पर Tilhati में स्थित स्मारक का दौरा करेंगे और प्रधानमंत्री मोदी इस दिन पर हर साल इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति पर जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि देता है।

भारत के सैनिकों ने इस युद्ध जो 60 दिनों के लिए ‘कारगिल विजय दिवस’ में याद किया जाता है चला शहीद किया गया। युद्ध के दौरान भारतीय सेना इस क्षेत्र से पाकिस्तानी सैनिकों को हटा दिया और उसके नियंत्रण स्थापित किया था।

‘कारगिल विजय दिवस’ के अवसर पर, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंड वेतन श्रद्धांजलि के लिए Tilhati में तोलोलिंग के स्मारक का दौरा करेंगे। एजेंसियों ने कहा कि रक्षा के चीफ ऑफ स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत भी ‘कारगिल विजय दिवस’ समारोह में भाग लेंगे।

‘कारगिल विजय दिवस’ कारगिल युद्ध में शहीद नायक, जो है, जबकि मां भूमि की सेवा शहीद थे के सम्मान में मनाया जाता है। इस दिन पर हर साल, प्रधानमंत्री ‘अनन्त लौ’, दिल्ली में इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति पर सशस्त्र बलों को श्रद्धांजलि देता है। समारोह भी कारगिल क्षेत्र में आयोजन किया जाता है और देश भर में कहीं और भारतीय सेना के योगदान को याद करने के लिए।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.