आधार कार्ड धारियों के लिए आई खुशखबरी

0 0
Read Time:2 Minute, 47 Second

 

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर घर के नजदीकी पोस्ट ऑफिस पर होगा  अपडेट       

 बैंकों,आधार सुधार केंद्रों के चक्कर हुए कम, आधार मे अपडेशन व डुप्लीकेट आधार हुआ आसान 

यूं तो आपने देश में आधार कार्ड में तरह-तरह के अपडेशन करने हेतु नागरिकों को दर-दर भटकते हुए जरूर देखा होगा । नागरिकों की समस्या को दूर करने के लिए उत्तर प्रदेश आईपीपीबी द्वारा एक पहल की गई है जिससे आधार मैं मोबाइल नंबर अपडेशन डुप्लीकेट आधार निकालना हुआ आसान         

उत्तर प्रदेश द टाइम्स आफ कैपिटल डॉट कॉम पर हुई चर्चा अनुसार लखनऊ: डाक विभाग ने  पोस्टमैन की एक टीम गठित करने का फैसला किया है. उत्तर प्रदेश के नागरिकों के मोबाइल नंबर को अपडेट करेगी , उनके आधार कार्ड से मोबाइल फोन को लिंक करने में मदद करेगी.

उत्तर प्रदेश मे पोस्टमैन यह काम कर सकेंगे, जबकि पहले उनको बैंकों और आधार सुधार केंद्रों पर इंतजार करना पड़ता था.

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने इस महीने से भारतीय डाक के इलाहाबाद डिवीजन के सभी शाखा डाकघरों में यह सुविधा शुरू कर दी है.

वरिष्ठ डाक अधीक्षक (एसएसपी) संजय डी.अखाड़े ने बताया कि प्रयागराज और कौशांबी जिलों में आईपीपीबी शाखा और 350 से अधिक ग्रामीण डाक सेवकों के माध्यम से मोबाइल अपडेशन सेवा प्रदान की जाएगी. वर्तमान में, आईपीपीबी ग्राहकों के लिए केवल मोबाइल अपडेशन सेवाएं प्रदान कर रहा है. एसएसपी ने कहा कि यह 5 साल से कम उम्र के बच्चों के नामांकन की सुविधा शुरू करेगा.उन्होंने कहा, आधार के माध्यम से, सरकार करोड़ों लोगों तक पहुंचने और विभिन्न योजनाओं जैसे एलपीजी-पहल, मनरेगा आदि के तहत उनके बैंक खातों में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण की सुविधा प्रदान करने में सक्षम है. आधार मोबाइल अपडेशन आईपीपीबी की महत्वपूर्ण ग्राहक केंद्रित पहल है. ये जिलों के कम बैंकिंग और आर्थिक रूप से वंचित नागरिकों की मदद करेगा।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Comment